Tech News: आखिर क्यों ब्लास्ट होती फोन की बैटरी, ऐसे बचाएं अपने फोन को ब्लास्ट होने से... - CG संचार

Tech News: आखिर क्यों ब्लास्ट होती फोन की बैटरी, ऐसे बचाएं अपने फोन को ब्लास्ट होने से…

Tech News:- बैटरी फटने की खबरें तो अक्सर आती ही रहती हैं, लेकिन क्या आप इसकी वजह जानते हैं? आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्यों होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

पिछले कुछ महीनों से हम आए दिन बैटरी ब्लास्ट की खबरें सुनते रहते हैं। हाल ही में ऐसा ही एक घटना सामने आया है, जिसमें बिहार के एक यूजर ने अपने Xiaomi फोन के ब्लास्ट होने की बात कही है। हालांकि कंपनी ने यह कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया है कि यह हादसा एक बैटरी से छेड़छाड़ की वजह से हुआ है।फिलहाल हम बात करेंगे कि बैटरी फटने या ब्लास्ट होने की घटना क्यों होती है और इसे कैसे रोका जा सकता है।

फोन क्यों ब्लास्ट होते हैं?

पहले भी हमें फोन के फटने या ब्लास्ट होने की खबरें आती रही हैं। लेकिन अब सवाल यह है कि आखिर स्मार्टफोन फटते क्यों हैं? आपको बता दें कि ज्यादातर मामलों में धमाका फोन की बैटरी की वजह से होता है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके फोन की बैटरी अच्छी है या नहीं।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आजकल ज्यादातर कंपनियां अपने स्मार्टफोन में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें पॉजिटिव और नेगेटिव इलेक्ट्रोड होते हैं, जो इसे रिचार्ज करने की अनुमति देते हैं। जब फोन की बैटरी के कुछ हिस्से टूट जाते हैं, तो इसका परिणाम अस्थिर प्रतिक्रिया के रूप में सामने आता है और अक्सर फोन में विस्फोट हो जाता है।

thermal runaway चैन रिएक्शन

फोन की बैटरी खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम कारण गर्मी है। इसलिए अगर चार्ज करते समय या भारी उपयोग के दौरान बैटरी जल्दी गर्म हो जाती है, तो फोन की बैटरी खराब हो सकती है। इससे थर्मल रनवे नामक एक चेन रिएक्शन हो सकता है। इस प्रक्रिया से बैटरी बहुत गर्म हो जाती है, जिससे फोन में आग लग जाती है।

इसके अलावा फोन का गिरना, ज्यादा देर तक धूप में रहना, सीपीयू में मालवेयर और चार्जिंग सर्किट में दिक्कत से भी बैटरी खराब हो सकती है। कुछ घटनाएं स्मार्टफोन के पुराने या मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट के कारण भी हो सकती हैं।

मान लीजिए आप कई वर्षों से एक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो बैटरी के आंतरिक तत्व घिस सकते हैं और बैटरी फूल सकती है या ज़्यादा गरम हो सकती है।

View this post on Instagram

A post shared by CG SANCHAR (@cgsanchar)

फोन को ब्लास्ट से कैसे बचाएं?

अधिकांश स्मार्टफोन इस तरह की घटना से पहले चेतावनी देते हैं, जैसे कि कुछ चटकने की आवाज या प्लास्टिक या रसायनों के जलने की गंध आ सकती है, या डिवाइस ज़्यादा गरम हो सकता है। यूजर्स को इन चेतावनियों पर भी ध्यान देना चाहिए और फोन को तुरंत बंद कर सर्विस सेंटर ले जाना चाहिए।

इसके साथ ही फोन फटने की घटनाओं को रोकने के लिए हम कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं तो आइए जानते हैं इनके बारे में-

  • अपने फोन को किसी भी तरह की भौतिक क्षति से बचाएं।
  • धूप और अत्यधिक बाहरी तापमान से दूर रखें।
  • समय-समय पर अपनी बैटरी की जांच करें और बैटरी की स्वच्छता बनाए रखें।
  • किसी अन्य चार्जिंग केबल और चार्जर का उपयोग करने के बजाय, फ़ोन ब्रांड द्वारा प्रदान किए गए केबल और चार्जर का उपयोग करें।
  • अपने फोन को मैलवेयर से बचाएं, क्योंकि यह आपके फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है।

अपने दोस्तों से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *