PM Kisan Yojana: अगर ये नहीं कराया तो नहीं मिल सकता योजना का लाभ, जानिए क्या है मामला!

PM Kisan Yojana:- भारत सरकार के द्वारा किसानों के हीत के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं और आगे भी लागू किये जा रहे हैं। इन योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे, यह देखना भी सरकार की जिम्मेदारी है। इनमें किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है।

PM Kisan Yojana: जिसके अंतर्गत हर साल किसानों के खातों में तीन किश्तों में 6000 रुपये डाले जाते हैं। अब सवाल यह है कि एक परिवार के कितने किसानों को इस योजना का लाभ मिलता है, यह जानना किसानों के लिए जरूरी है। इसके लिए सरकार ने स्पष्ट जानकारी दी है। लेकिन अभी इसमें कई लोगों को समझ नहीं आया है कि यह एक परिवार के कितने लोगों को मिल सकता है।

इस योजना के तहत सरकार छोटे और सीमांत किसान परिवारों को सालाना 6000 रुपये प्रदान करती है। इसके तहत ये 6000 रुपये साल में तीन किश्तों के जरिए किसानों के खाते में जमा किए जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पूरे किसान परिवार को मिलता है।

एक परिवार से इतने लोगों को मिल सकता है

PM Kisan Yojana: इस परिवार में पति, पत्नी और उनके बच्चों को इस योजना में रखा गया है। इसमें ऐसा कोई नियम नहीं है कि पति-पत्नी दोनों को अलग-अलग इस योजना का लाभ दिया जाए।

इस योजना से संबंधित तीन किस्तों का पैसा अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च के बीच किसानों के बैंक खातों में जमा किया जाता है।

अब सरकार की पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त मई महीने में ही आने की संभावना है। किसान इस 14वीं किस्त की स्थिति pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस लिंक पर जाने के बाद Beneficiary Status के विकल्प में जाकर अगली किस्त का अपडेट जाना जा सकता है।

किस्त चाहिए तो ये काम जरूर करवा लें:-

  • अगर आप पीएम किसान योजना से नए जुड़े हैं या उम्रदराज होने के बाद भी आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो तुरंत करा लें। नहीं तो आप किस्त से वंचित हो सकते हैं। यह काम पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर कराएं।
  • यदि आप योजना से जुड़े हैं तो आपको भूमि सत्यापन करवाना अनिवार्य है। अगर यह काम नहीं करता है तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसलिए अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर तुरंत यह काम करवा लें।

अपने दोस्तों से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *