कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब? 2023 - CG संचार

कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब? 2023

इस लेख में आप जानेंगे कि कैमरा का आविष्कार किसने किया आज के डिजिटल समय में हर कोई कैमरे का इस्तेमाल करता है। कैमरा हमारे लिए इतना जरूरी हो गया है कि आज आपको कैमरा सड़क, मोबाइल, पेन, ऑफिस, ट्रेन और बस हर जगह मिल जाएगा। हमारी सुरक्षा के लिए जगह-जगह कैमरे लगे हैं।

पहले के समय की बात करें तो कैमरा का आविष्कार से पहले तस्वीरें हाथ से तैयार की जाती थीं, जिसके कारण फोटोग्राफर को घंटों बैठना पड़ता था। लेकिन आज तकनीक इतनी आगे बढ़ चुकी है कि ऐसे उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे बाजार में आ गए हैं, जो दूर-दूर की तस्वीरें खींच सकते हैं, जो पहले के समय में अकल्पनीय थी।

आजकल हॉलीवुड और बॉलीवुड के बड़े-बड़े सुपरस्टार हैं, वे कभी इतने बड़े आदमी नहीं बन पाए, कैमरे के आविष्कार ने उन लोगों के जीवन में उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन और भी बहुत से काम थे जो कैमरा आसानी से कर लेता था। पहला कैमरा बनने के बाद एक अँधेरे कमरे में तस्वीरें ली जाती थीं। कैमरा शब्द लैटिन भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ होता है अंधेरा।

वैसे तो कैमरे का आविष्कार लगभग 10 शताब्दी पहले हुआ था, जो एक अरब मुसलमान ने किया था, लेकिन उस समय यह पूरी तरह से दुनिया के सामने नहीं आया था और आज जो कैमरे चल रहे हैं, वह पिछले कुछ वर्षों में हुए हैं। लेकिन फिर भी आजकल इतने बेहतरीन कैमरे आ गए हैं कि हम दूर से ही फोटो खींच सकते हैं।

इसलिए कैमरा हमारे इस्तेमाल के लिए बहुत जरूरी चीज है जो हमारे किसी भी तरह के काम को बेहतर और आसान बना सकता है क्योंकि अगर आप किसी से कुछ दस्तावेज लेना चाहते हैं तो वह व्यक्ति आपको उन दस्तावेजों की फोटो भेज सकता है। तो चालिए जानते हैं कैमरा का आविष्कार किसने किया और इसका इतिहास।

कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब?

पहला कैमरा 1685 में Johann Zahn (जोहान ज़हन) ने डिजाइन किया था। इसके बाद साल 1814 में Nicéphore Niépce (निसेफोर निएप्स) ने सबसे पहले कैमरे से फोटो खींची थी। बता दें कि कुछ हजार साल पहले 1021 में इराक के गणितज्ञ इब्न अल-हेथम ने एक किताब में कैमरे का जिक्र किया था। जिसका नाम किताब अल मनजीर था। इतना ही बताया कि तब कैमरा नहीं बना था।

Nicephor Niepce ने Camera Obscura की मदद से पहली तस्वीर ली, लेकिन उस समय Camera Obscura में काफी दिक्कत आ रही थी, क्योंकि फोटो लेने में काफी समय लगता था और फोटो लेने के कुछ देर बाद ही फोटो खींच ली जाती थी। गायब हो जाते थे। इस समस्या को ठीक करने के लिए Louis Daguerre ने Nicephor Niepce के साथ काम करना शुरू किया, जिसके बाद 1829 में Louis Daguerre ने एक सफल प्रायोगिक कैमरे का आविष्कार किया, इस कैमरे का नाम Louis Daguerre ने “Daguerreotype” रखा। ).

वर्ष 1839 में, नाइसफोर नीपसे और लुई डगुएरे दोनों के बेटे ने फ्रांसीसी सरकार को डागुएरेोटाइप बेचा। लेकिन इस daguerreotype में एक दिक्कत थी कि इसकी फोटो लेने के बाद नेगेटिव फोटो नहीं मिलते थे. इस समस्या को दूर करने के लिए सन 1840 में Henry Fox Talbot (हेनरी फॉक्स टैलबोट) ने कैलोटाइप नामक कैमरे का आविष्कार किया, इस कैलोटाइप से निगेटिव तस्वीरें उपलब्ध होती थी।

डिजिटल कैमरे का आविष्कार किसने किया था?

पहले के जमाने में हर कोई कैमरा खरीदना नहीं जानता था और न ही उन्हें इस्तेमाल करना आता था। जब से डिजिटल कैमरों का आविष्कार हुआ है, तब से सभी ने कैमरों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि डिजिटल कैमरे का आविष्कार स्टीवन सैसन ने साल 1975 में किया था।

उस डिजिटल कैमरे में सिर्फ 0.01 मेगापिक्सल का इस्तेमाल होता था और उस कैमरे से सिर्फ ब्लैक एंड व्हाइट फोटो ही ली जा सकती थी और एक फोटो लेने में करीब 23 सेकंड का समय लगता था। इसके बाद डिजिटल कैमरे को पहली बार साल 1990 में बेचा गया और उस कैमरे का नाम Dycam Model 1 था, उस समय इस कैमरे की कीमत 600 डॉलर थी।

सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार किसने किया?

सीसीटीवी तकनीक का सबसे पहला उपयोग 1942 में जर्मनी में हुआ था। सीसीटीवी प्रणाली को इंजीनियर वाल्टर ब्रुच द्वारा डिजाइन किया गया था और वी-2 रॉकेट की निगरानी के लिए स्थापित किया गया था। इस तकनीक का व्यावसायिक उपयोग 1949 से शुरू हुआ।

कैमरे कितने प्रकार के होते हैं?

कैमरे 4 प्रकार के होते हैं।

  • डोम सीसीटीवी कैमरा
  • बुलेट कैमरा बुलेट कैमरा
  • बॉक्स टाइप कैमरा
  • पीटीजेड कैमरा

कैमरे का क्या उपयोग है?

कैमरों का उपयोग कई क्षेत्रों में किया जाता है, लेकिन उन सभी का मुख्य उद्देश्य किसी विशेष तस्वीर को कैप्चर करना होता है। इसी तरह कैमरे के भी कई उपयोग हैं, जैसे:-

  • फोटो शूट करने के लिए।
  • वीडियो शूट करने के लिए।
  • अपने परिवारों और दोस्तों की तस्वीरों को संरक्षित करने के लिए।
  • बीमा कंपनी में रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए।
  • व्यवसाय कार्ड बनाने के लिए।
  • व्यापार के लिए।
  • डिजिटल फोटोग्राफी कलाकृतियों के लिए।
  • किसी कार्यक्रम की बैठक के लिए।
  • प्रस्तुति में वस्तु के लिए।
  • क्लिप आर्ट बनाने के लिए।
  • चिकित्सा क्षेत्र में निदान के लिए।
  • उपचार की योजना बनाने के लिए।
  • छवि को संपादित करने के लिए।
  • मामले की प्रस्तुति के लिए।
  • प्रयोगशाला संचार करना।
  • आंतरिक विपणन के लिए।
  • कैमरों का उपयोग बाहरी मार्केटिंग के लिए किया जाता है।

डीएसएलआर कैमरे का आविष्कार किसने किया था?

जापानी कंपनी निकोला ने सबसे पहले अपने डीएसएलआर कैमरा का आविष्कार किया और उन्होंने इस कैमरे का नाम डीएसएलआर रखा। जब DSLR मार्केट में आया तो सभी कैमरे पीछे लगे होते थे, आपको बता दें, DSLR कैमरा इमेज क्वालिटी बहुत हाई होती है। इस कैमरे का उपयोग मूवी शूटिंग के लिए भी किया जाता है।

मोबाइल कैमरा का आविष्कार किसने किया?

साल 2000 में पहली बार मोबाइल में कैमरे का इस्तेमाल एक जापानी फोन निर्माता कंपनी ने किया था। इस मोबाइल का नाम Sharp J-SH04 था। उस मोबाइल में 0.1 मेगापिक्सल का कैमरा इस्तेमाल किया गया था। उसी वर्ष, सैमसंग ने SCH-V200 नामक एक कैमरा फोन लॉन्च किया।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब? इसके बारे में पूरी जानकारी दी है अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आता है तो कृपया इसे अन्य लोगों तक भी जरूर शेयर करें और यदि कैमरा का आविष्कार किसने किया संबंधित आपका कोई सवाल है तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर पूछें।

अपने दोस्तों से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *